इस तरीके को फॉलोव कर घर बैठे जान सकते हैं, आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं

आज हम आपको एक विशेष जानकारी देने जा रहे हैं। जी हां जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पैन कार्ड के नंबर को आधार के साथ लिंक करना अब जरूरी है। जी हां अब उपभोक्ताओं को आयकर दाखिल करने के लिए आधार को पैन के साथ लिंक अनिवार्य है। अब न सिर्फ किसी व्यक्ति के लिए आयकर दाखिल करने के लिए पैन लिंक करना अनिवार्य होगा बल्कि पैन कार्ड बनाने के लिए भी उसके पास आधार कार्ड होना भी जरूरी है।

दरअसल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट 31 मार्च, 2019 के बाद बिना आधार से लिंक पैन कार्डों को अमान्य कर सकता है। खबरें हैं कि अभी भी लाखों पैन धारक ऐसे हैं जो वर्तमान में आधार से लिंक नहीं हैं। यानि कि जो भी व्यक्ति ऐसा नहीं करता है तो वो कई परेशानियों में फंस सकता हैं।

स्थिति को देखते हुए, जिन उपयोगकर्ताओं ने पैन के साथ आधार को लिंक नहीं किया है, उन्हें 2019 में किसी भी परेशानी से बचने के लिए इसे तुरंत लिंक करवाना चाहिए और ये हैं कुछ आवश्यक कदम जो उन्हें उठाने चाहिए। जी हां इसलिए आज हम आपकी सुविधा के लिए ये बताने जा रहे हैं कि आप घर बैठें ही अपना अपना आधार और पैन कार्ड लिंक कर सकते हैं। तो आइए जानें कैसे

(1) इसके लिए तो आपको सबसे पहले आप इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा और फिर वहां बाई ओर आपको क्विक लिंक नाम का टैब मिलेगा। इसमें आपको ‘लिंक आधार’ विकल्प मिलेगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

(2) फिर क्या है अब इस पेज पर सबसे ऊपर ‘क्लिक हियर’ लिखा दिखेगा इसके साथ ही में ये भी लिखा होगा कि अगर आपने पहले से अर्जी दे रखी है तो यहां स्टेटस चेक करें। इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा। इसमें आपको आधार और पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी। इसके बाद ‘व्यू लिंक आधार स्टेटस’ पर क्लिक करना होगा। अब आपको पता चल जाएगा कि आपका आधार पैन कार्ड से लिंक है या नहीं।

(3) आपको बता दें कि इतना करने के बाद आप एसएमएस के जरिए भी अपने पैन आधार का स्टेटस पता कर सकते हैं। जी हां इसके लिए आपको 567678 या 56161 इन दो में से एक नंबर पर SMS करना होगा। आपको UIDPAN 12 अंकों का आधार नंबर 10 अंकों का पैन नंबर लिख कर एसएमएस करना होगा।

(4) उदाहरण के तौर पर समझा दें कि मान लें कि आपका आधार नंबर 123456789123 है और पैन कार्ड नंबर ABCDE1234F है। तो आप UIDAPAN 123456789123 ABCDE1234F लिखकर एसएमएस कर दें। जवाब में आपको स्टेटस पता चल जाएगा।

(5) इसके बाद ये भी बता दें कि अगर आपने इनकम टैक्स रिटर्न भर दिया है पर आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं किया है तो आपका टैक्स रिटर्न प्रोसेस ही नहीं होगा। रिटर्न प्रोसेस करने के लिए आपको आधार पैन को लिंक करना होगा।

यह भी पढ़ेंं :

मच्छर के काटने से होने वाले इन कुछ खतरनाक बीमारियों के बारे में जरूर जान लें, इनसे बचकर रहना है आवश्यक