किचन से चीटियों और मक्खियों को दूर हटाने के लिए करें ये उपाय

अमूमन हर घर के किचन में मक्खियों और चीटियों का प्रोकोप रहत ही है, समय समय पर इस समस्या के समाधान के लिए लोग कुछ उपाय भी करते हैं लेकिन ज्यादा समय तक माखी और चीटियों को किचन में आने से नहीं रोका जा सकता है. आज इस पोस्ट में हम आपको किचन से मक्खी और चीटी को दूर रखने के एक ख़ास उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका प्रयोग कर आप हमेशा के लिए किचन में मक्खी, चीटी और कॉक्रोच के प्रहार को रोक सकते हैं. तो आईये जानते हैं की कौन सा है ये उपाय जिसका प्रयोग आप मक्खी और चीटी के प्रहार को रोकने में कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको बता दें की आजकल अक्सर लोग किचन से मक्खी, कॉक्रोच और चींटी को दूर करने के लिए केमिकल स्प्रे का प्रयोग करते हैं जो इन जीवों को मारने का काम तो करता है लेकिन साथ ही हमारे लिए भी काफी हानिकारक साबित होता है. बता दें की केमिकल स्प्रे का छिडकाव ऑक्सीजन में मिलकर हमारे शारीर के अंदर भी प्रवेश करता है और इससे हमारे स्वास्थ्य पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए केमिकल स्प्रे के बदले यदि घर में ही बनाये गये स्प्रे का प्रयोग मक्खी और कॉकरोच को मारने के लिए किया जाए तो इससे हमारी सेहत पर इसका कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है. जी हाँ, आपको बता दें की आप अब अपने घर पर ही कुछ घरेलु चीजों के इस्तेमाल से एक कारगर केमिकल स्प्रे तैयार कर सकते हैं जो इन मक्खी और कॉक्रोच को मारने का काम तो करता है लेकिन इससे हमारे स्वास्थ्य पर इसका कोई ख़ास प्रभाव नहीं पड़ता है. आपको बता दें की इस स्प्रे को तैयार करने के लिए आपको जरुरत होगी सिर्फ 500 एम् एल कुकिंग आयल, 500 एम् एल एप्पल साइडर विनेगर और 500 एम् एल शैम्पू की.

आपको बता दें की किचन में आने वाले मक्खी और कॉकरोच को मारने के लिए आप इन तीन चीजों को मिलाकर एक बेहतर स्प्रे बना सकते हैं तो मक्खी और कॉकरोच को मारने के लिए तो काफी प्रभावी होते हैं लेकिन इसका हमारे स्वास्थ्य पर कोई असर नहीं पड़ता है. बता दें की इस ख़ास स्प्रे को तैयार करने के लिए आपको चाहिए होगा एक स्प्रे बोतल, अब इस बोतल में आप कुकिंग आयल, एप्पल साइडर विनेगर और शैम्पू डाल कर अच्छी तरह से मिला दें. आपका स्प्रे बनकर तैयार है अब आप इस स्प्रे का इस्तेमाल किचन में खासकरके सबसे पहले उस जगह पर करे जहाँ पर सबसे ज्यादा मक्खी और कॉकरोच का झुण्ड आता हो. इस स्प्रे का छिडकाव करते समय इस बात का विशेष ख्याल रखें की भले ही ये आपके स्वास्थ्य को हानि नहीं पहुंचाता हो लेकिन इसका छिडकाव खाने पीने वालों सामानों के आस पास ना करें. इसके आलवा इस स्प्रे को बच्चों की पहुँच से दूर ही रखें क्यूंकि आँखों या मुहं का संपर्क में अआने पर ये छोटे बच्चों को हानि पहुंचा सकते हैं. इस ख़ास सप्रे का असर यक़ीनन मक्खी और कॉकरोच के ऊपर सबसे ज्यादा होता है. आप खुद इसका प्रयोग अपने किचन में करके देख सकते हैं , तो देर किस बात की आप भी अगर मक्खी और कॉकरोच से परेशान हैं तो आज ही ये स्प्रे बनाएं.