अपने लंग्स को हेल्दी बनाये रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफ़ूड

जैसा की आप सभी जानते हैं की शारीर को ऑक्सीजन पहुंचाने का काम हमारा लंग्स ही करता है. लिहाजा ये जाहिर सी बात है की शारीर के को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए अन्य अंगों की तरह फेफड़ों यानी की लंग्स को भी हेल्दी रखना बेहद आवश्यक है. अज हम आपको इस पोस्ट के जरिये एक ऐसे सुपरफ़ूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अगर आप अपनी डाइट में शामिल कर लें तो इसे लंग्स के लिए सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है. तो आईये आपको बताते हैं है आखिर कौन सा है वो सुपर फ़ूड जिसे आप अपने जीवनशैली में शामिल कर अपने लंग्स को एक लम्बे समय के लिए हेल्दी रख सकते हैं.

सबसे पहले आपको बता दें की लंग्स हमारे शारीर का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हिस्सा है इसका यदि अच्छी तरह से ख्याल ना रखा जाए तो इससे बहुत से अन्य प्रकार की बीमारियाँ भी हो सकती हैं. बता दें की लंग्स ऑक्सीजन को फ़िल्टर कर हमारे शारीर में पहुंचाता है यानि की जो हवा हम लेते हैं उसमे ऑक्सीजन के अलावा और भी बहुत से प्रकार के गैस मिले होते हैं जिसे की हमारा फेफड़ा फ़िल्टर कर सिर्फ ऑक्सीजन को शारीर के अंदर प्रवेश करने देता है और बाकी के तमाम गैस को शरीर के अंदर आने से रोकता है. अब बात करें लंग्स को हेल्थी रखने वाले सुपरफूड्स की तो इसमें सबसे पहला नाम आता है सेब का, आपको बता दें की सेब में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो की शारीर में खून की मात्रा को बढ़ता है और लंग्स को हेल्दी रखता है. इसके आलवा अखरोट को भी फेफड़े के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें की अखरोट में प्रचुर मात्रा में ओमेगा थ्री पाया जाता है जो की लंग्स के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसके साथ ही अखरोट में लो कोलेस्ट्रोल होने की वजह से भी इसे आपके लंग्स के लिए सबसे ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक माना गया है.

आपको बता दें की एक स्वस्थ्य आदमी की तुलना में उन लोगों के लंग्स में सबसे ज्यादा तकलीफें देखी जाती है जो सिगरेट या शराब का सेवन करते हैं. एक रिसर्च से इस बारे में पता चला है की एक आम इंसान की तुलना में ज्यादा सिगरेट और शराब पीने वाले लोगों को इन सुपरफूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए. एक स्मोकर को विशेष रूप से अपने लंग्स को स्वस्थ्य रखने के लिए सिगरेट तो जल्द से जल्द छोड़ ही देनी चाहिए साथ ही साथ टमाटर को अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए. इसके आलवा ब्रोकली को भी लंग्स के लिए बेहद हेल्दी माना जाता है, बता दें की ब्रोकली में विटामिन की मात्रा ज्यादा होने की वजह से इसे आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभवर्धक माना जाता है. इसके आलवा लंग्स को हेल्दी रखना है तो अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी आदि को भी जरूर शामिल करें, बता दें की इन सभी बेर्रिज में अत्यधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आपके लंग्स के साथ ही साथ आपकी स्किन और हार्ट के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है.