प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना आपकी सेहत के लिए हो सकता है ख़ासा नुकसानदेह

अक्सर बाजार में आजकल पानी की बोतल हो या फिर किसी कोल्ड ड्रिंक या जूस की बोतल मिलती सभी एक प्लास्टिक के बोतल में ही है. यहाँ तक की लोग अपने घरों में भी प्लास्टिक के बोतल में ही पानी भरकर रखते हैं. आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये बताने जा रहे हैं की कैसे प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है. जी हाँ, अगर आप भी प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने के आदि है तो अपनी इस आदत को आज ही बदल डालिए क्यूंकि इससे आपकी सेहत को ख़ासा नुकसान पहुँच सकता है जो की आपकी जान के लिए भी एक बड़ा खतरा बन सकता है. तो आयिये आपको बताते हैं की आखिर किस तरह से प्लास्टिक की बोतल आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती है.

सबसे पहले आपको बता दें की एक लेटेस्ट रिसर्च से ये बात सामने आई है की यदि आप हमेशा ही प्लास्टिक की बोतल में पानी पीते हैं तो आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. आपको बता दें की प्लास्टिक की बोतलों में बहुत से खतरनाक बक्टेरिया और केमिकल्स पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक साबित होता है. बता दें की एक लेटेस्ट रिसर्च से इस बात की जानकारी मिली है की प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने का मतलब है की आप अपने शारीर को स्लो पाइजन दे रहे हैं. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्यूंकि प्लास्टिक की बोतलों में आर्सेनिक, फ्लोरोइड और अलुमिनियम जैसे पदार्थ रिलीज़ होते हैं जो की ह्यूमन बॉडी के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं. इसके अलावा आपको बता दें की प्लास्टिक की बोतल को जब गर्मी के दिनों में बाहर उसमे पानी भरकर कैर्री किया जाता है तो उस दौरान प्लास्टिक की बोतलें पिघलने लगती है और उससे खतरनाक डाईओक्सिन पदार्थ निकलता है जो की महिलाओं में खासकरके ब्रेस्ट कैंसर का खतरा उत्पन्न करता है.

आपको बता दें की प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग पानी को स्टोर करने के लिए करना छोड़ना ही बेहतर है क्यूंकि इससे आपको डायबिटीज और इनफर्टिलिटी की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है. बता दें की प्लास्टिक से बाईफिनायल ए नाम का एक बेहद जहरीला रसायन उत्पन्न होता है जो की डायबिटीज और इनफर्टिलिटी की समस्या उत्पन्न करता है. बता दें की प्लास्टिक की बोतेलों से फथ्लिन जैसा एक केमिकल उत्पन्न होता है जो की लीवर कैंसर के खतरे को काफी हद तक बढ़ा देता है और इससे खास  करके पुरुष ना मर्द बन जाते हैं. इसके आलवा गौरतलब है की पल्स्टिक की बोतलों से पानी पीना आपकी इम्युनिटी को भी खासा नुकसान पहुंचाती है क्यूंकि ये आपकी प्रतिरक्षा तंत्र को काफी हद तक प्रभावित करती है जिससे शारीर को रोगों से लड़ने की शक्ति धीरे धीरे ख़त्म हो जाती है और शारीर बहुत सी बीमारियों का घर बन जाता है. इसलिए आजकल बहुत से देशों में तेजी से प्लास्टिक को बन किया जा रहा है और इंडिया में भी अब धीरे धीरे इस दिशा में सख्त कदम उठाये जा रहे हैं.