लम्बे समय तक रहना चाहते हैं जवान और खुबसूरत तो अपने स्किन से जुड़ी इन बातों को जरूर जान लें

आजकल शयद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो खुबसूरत दिखना नहीं चाहता होगा. खुबसूरत दिखने की चाह तो हर किसी में होती है लेकिन उस खूबसूरती को मेन्टेन करना कितना जरूरी होता है ये अमूमन लोग समझ नहीं पाते हैं. आज हम आपको आपकी स्किन से जुडी कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर आप जाना लें तो आप भी लम्बे समय तक जवान और खुबसूरत दिख सकते हैं. बता दें की आपकी स्किन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें आपके लिए जानना बेहद आवश्यक है. आपको अपनी स्किन के लिए जरूरी ए, बी, सी, डी तत्व को जानना बेहद आवश्यक है क्यूंकि ये आपकी स्किन को काफी हद तक खुबसूरत और जवां बनाये रखते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट

आपको बता दें की आपकी त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट का होना काफी जरूरी है. ये एक ऐसा ए तत्व है जिसके बिना आपकी त्वचा मुरझा जाती है. बता दें की एंटीऑक्सीडेंट आपके चेहरे की झुरियों को दूर करता है और साथ आपके शारीर को भी हर किस्म की बीमारी से बचा कर रखता है. इसके आलावा एंटीऑक्सीडेंट आपके चेहरे पर एक ख़ास प्रकार का चमक लाता है जो आपको दुनिया में किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने से नहीं आ सकती है. एंटीऑक्सीडेंट के लिए आप अपनी डाइट में ग्रीन टी के साथ साथ हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करें.

बीटा कैरोटीन

इसके बाद आता है बी तत्व यानी की बीटा कैरोटीन, आपको बता दें की बीटा कैरोटीन आपकी स्किन को वक़्त से पहले होने वाले स्किन एजिंग से बचाकर रखता है. बीटा कैरोटीन आपकी स्किन को गाजर के सेवन से मिलता है, गाजर में अत्याधिक मात्रा में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो की आपकी स्किन को धुप के किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाता है और समय से पहले चेहरे पर ऐज नजर नहीं आने देता.

कोलेजन

आपकी स्किन को अच्छा बनाने के लिए कोलेजन का आपके स्किन में होना बेहद आवश्यक है. बता दें की कोलेजन आपकी स्किन के ऊपर मौजूद प्रोटीन का लेयर होता है जो आपकी स्किन को सुंदर और जवां बनाने में कोलेजन का भी ख़ासा महत्व है. आपको बता दें की कोलेजन आपकी त्वचा में खींचाव लाता है और इसके साथ ही ये स्किन पर पड़ने वाले रिंकल की समस्या को भी दूर करता है. आपकी डाइट में प्रोटीन की मात्रा इतनी होनी चहिये की आपके स्किन से कोलेजन कम ना हो पाए वर्ना आपके चेहरे का ग्लो कहें खो जाता है.

ड्राईनेस

ड्राईनेस यानी की चेहरे का रूखापन, बता दें की यदि आपकी स्किन ड्राई होती है तो इससे भी चेहरे की चमक खो जाती है. बता दें की स्किन को ड्राईनेस से बचने के लिए आपको दिन में कम से कम दस से बारह ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए. स्किन की ड्राईनेस को ख़त्म करने के लिए चेहरे को हाईडड्रेट रखना बहुत जरूरी है और इसलिए दिन में कम से कम बाढ़ ग्लास पानी आपको जरूर पीना चहिये ताकि आपके चेहरे की चमक बरक़रार रहे.

यहीं है यो ए,बी,सी,डी फैक्टर जिसका आपकी स्किन में ग्लो बरक़रार रखने के लिए काफी जरुरत होती है और यदि आपको भी लम्बे समय तक अपनी स्किन को जवां और खुबसूरत बनाये रखना है तो इन चीजों को ध्यान में जरूर रखें.