सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन नुस्खों को अपनाएं.

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग इतने ज्यादा व्यस्त हो चुके है, कि उनके पास आराम करने तक का समय नहीं होता. यहाँ तक कि कभी कभी तो काम का प्रेशर इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि बढ़ते काम के कारण लोगो का तनाव भी बढ़ जाता है. अब जाहिर सी बात है कि तनाव के कारण व्यक्ति का सर दर्द होना लाजिमी है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो आज के समय में हर रोज व्यक्ति के सर में दर्द होना एक आम सी समस्या है. हालांकि सर में दर्द होने की और भी कई वजहें हो सकती है. जैसे कि माइग्रेन, नींद का पूरा न होना आदि भी सर दर्द होने के मुख्य कारण है.

वैसे भी आज के जमाने में लोगो को पूरी नींद लेने का समय तक नहीं मिलता. ऐसे में उनका सर दर्द होना लाजिमी है. बरहलाल अगर आपके सर में भी लगातार दर्द होता रहता है और आपकी यह परेशानी बढ़ती जा रही है, तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आपकी यह परेशानी यक़ीनन खत्म हो जाएँगी. जी हां अगर आप इन घरेलू नुस्खों को अपनाएंगे तो आपको सर दर्द से राहत तो जरूर मिल जाएगी. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अभी जो हम आपको नुस्खे बताने वाले है, वो एकदम आयुर्वेदिक नुस्खे है. तो चलिए अब आपको इन चमत्कारी नुस्खों के बारे में विस्तार से बताते है.

१. अदरक.. आपको जान कर हैरानी होगी, लेकिन सर दर्द से राहत पाने के लिए अदरक सबसे बेहतरीन उपाय माना जाता है. जी हां इसके लिए आपको अदरक के पानी को उबालना होगा. इसके बाद इसी उबले हुए पानी से भाप लेनी है. बता दे कि इससे आपको सर दर्द से राहत जरूर मिलेगी.

२. निम्बू का रस.. इसके इलावा आप चाहे तो सर दर्द से राहत पाने के लिए निम्बू के रस का इस्तेमाल भी कर सकते है. जी हां इस उपाय के अनुसार आपको अदरक के रस और निम्बू के रस को बराबर मात्रा में मिलाना है. इसके बाद इस रस को दो बार पीना है. हालांकि यह रस थोड़ा सा कड़वा होगा, लेकिन इससे आपको जल्दी ही राहत मिल जाएगी.

३. पुदीना.. गौरतलब है कि जब कभी आपको सर दर्द महसूस हो तब पुदीने की पत्तियों का रस निकाल कर उसे सर पर लगा ले. बता दे कि इस उपाय से आपको तुरंत ही आराम मिल जाएगा.

४. आइस पैक.. इसके इलावा अगर आपको माइग्रेन का दर्द हो रहा हो तो गर्दन के पीछे आइस पैक रख ले. इससे आपको दर्द से फ़ौरन ही छुटकारा मिल जाएगा.

५. लौंग.. गौरतलब है कि इस उपाय के अनुसार आपको लौंग को पीस कर एक कपड़े में बाँध लेना है. जी हां जब भी कभी आपके सर में दर्द हो तब इसे अच्छी तरह से सूंघ लीजिये. इससे भी आपको काफी राहत मिलेगी. बता दे कि जब तक आपको सर दर्द से राहत न मिले तब तक इसे सूंघते रहिए.

६. सेब.. आपको जान कर ताज्जुब होगा, लेकिन सेब से भी सर दर्द से छुटकारा मिलता है. बता दे कि जब भी आपके सर में दर्द हो तब सेब पर नमक लगा कर खा लीजिये. जी हां यह सर दर्द के लिए बेहद चमत्कारी उपाय माना जाता है.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि इन तरीको से आपको सर दर्द से राहत जरूर मिल जाएगी.